370 हटाने के समर्थन में उतरा अमेरिकी सांसद

article 370

नई दिल्ली/डेस्क। अमेरिका के प्रभावशाली सांसद जो विल्सन ने जम्मू-काश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 हटाने का समर्थन किया है। सांसद ने कहा कि भारत में आर्टिकल 370 को हटाने का भारत सरकार का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक विकास को गति देने, भ्रष्टाचार से लड़ने और जातीय एवं धार्मिक भेदभाव खत्म करने की कोशिश को समर्थन देने के लिए है।

अमेरिकी सांसद जो विल्सन ने हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव में कहा कि भारतीय संसद ने कई पार्टियों के सहयोग से प्रधानमंत्री की आर्थिक विकास को गति देने, भ्रष्टाचार से लड़ने और लैंगिक तथा जातीय और धार्मिक भेदभाव को समाप्त करने की कोशिश को समर्थन देने का फैसला किया।

दक्षिणी कैरोलिना से रिपब्लिकन सांसद ने कहा कि अमेरिकी दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र है और भारत को दुनिया के सबसे विशाल लोकतंत्र के रूप में सफल देखकर प्रसन्न है। विल्सन ने आगे कहा, ‘ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में मौजूद होना काफी शानदार रहा।

अमेरिका के इतिहास में किसी देश के नेता के लिए यह सबसे बड़ा स्वागत कार्यक्रम था।’ जो विल्सन ने आगे कहा, ‘इसी साल अगस्त में मैं 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने मुंबई गया था। यह हमला अमेरिका के 9/11 हमले जैसा था।

नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का भाषण काफी प्रेरणा देने वाला था। उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त को सरकार ने अनुच्छेद-370 के आधिकतर प्रावधानों को निरस्त करते हुए जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया और प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.