मैरीकॉम को देना होगा ओलिंपिक क्वॉलिफायर

Mary Kom

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने जानकारी दी है कि अनुभवी मुक्केबाज मैरीकॉम को भी ओलंपिक क्वालीफायर देना होगा। वहीं पहले बीएफआई ने कहा था कि उन्हें सीधे प्रवेश दिया जाएगा। अब बीएफआई ने अपने पहले वाले रुख से पलटते हुए कहा कि ओलिंपिक क्वॉलिफायर के लिए 5 सिंतबर को हुई बैठक में जो नियम बनाए गए थे, उन्हीं के अनुसार काम होगा। इस बयान का सीधा मतलब है कि अब मैरी कॉम को चीन में होने वाले ओलम्पिक क्वॉलिफायर के लिए ट्रायल्स देने होंगे।

मैरीकॉम ने रूस में हुई महिला विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 51 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता था। उसी प्रदर्शन के आधार पर बीएफआई अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा था कि मैरी कॉम को सीधे ओलिंपिक क्वॉलिफायर में भेजा जाएगा, उनको ट्रायल्स नहीं देनी होगी। इस पर युवा मुक्केबाज निकहत जरीन और पिंकी रानी ने भारी ऐतराज जताया था।

अब बीएफआई ने एक नया बयान जारी कर कहा कि स्वर्ण या रजत पदक जीतने वाली खिलाड़ी को ही चीन में होने वाले ओलिंपिक क्वॉलिफायर में सीधे प्रवेश मिलेगा। उस भारवर्ग में, जिसमें विश्व चैंपियनशिप में भारत का कोई भी मुक्केबाज फाइनल में नहीं पहुंच सका था, उसके लिए ट्रायल्स होंगी, जिनमें चार मुक्केबाज हिस्सा लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.