गृहसचिव ने देशभर की हिंसक घटनाओं पर ली जानकारी

नई दिल्ली। गृहमंत्रालय ने नागरिकता कानून पर देश भर में चल रहे आंदोलन और खासतौर पर उत्तर प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर देर शाम समीक्षा बैठक की। गृह सचिव ने अधीनस्थ अधिकारियों से पूरी स्थिति के बारे में चर्चा की है। सूत्रों ने कहा गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की है।

गृह सचिव ने उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव से भी घटना का पूरा विवरण लिया है। उत्तर प्रदेश में जो घटना हुई है उसके लिए गृह मंत्रालय उत्तर प्रदेश पुलिस के संपर्क में है। सभी राज्यों को एडवाइजरी देकर निर्देश दिए जा रहे हैं कि मामले पर नजर बनाए रखें।

खुफिया एजेंसियों के जरिए गृहमंत्रालय को इस तरह की सूचनाएं भी मिली हैं कि नागरिकता कानून की आड़ में साम्प्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश भी की जा रही है। मंत्रालय ने राज्यों से ये भी अनुरोध किया है कि वे लोगों को सही तस्वीर की जानकारी दें।

कई स्तरों पर जागरूकता अभियान भी चलाने को कहा गया है। लेकिन केंद्र की मुश्किल ये है कि कई राज्य सरकारें खुद नागरिकता कानून का विरोध कर रही हैं। ऐसे में भाजपा शासित राज्यों के अलावा केंद्र की अडवाइजरी पर अमल के लिए अधिकारियों के स्तर पर सम्पर्क किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.