July 13, 2020

IIFA-2020 का आयोजन इन्दौर और भोपाल में

भोपाल/इन्दौर। प्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने बताया कि आईफा (इंटरनेशनल इण्डियन फिल्म एकेडमी) अवार्ड-2020 का आयोजन मार्च माह में प्रदेश के भोपाल और इन्दौर शहर में होगा। आईफा द्वारा दिये प्रस्ताव को मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मंजूर कर लिया है। अंतर्राष्ट्रीय इण्डियन फिल्म एकेडमी समारोह का आयोजन विश्व के प्रमुख शहरों में वर्ष 2000 से होता आ रहा है। वर्ष 2000 में पहला आयोजन लंदन में हुआ था।

आईफा से फिल्म जगत की महान हस्ती अमिताभ बच्चन जुड़े हुए हैं। मध्यप्रदेश के महानगरों में इस आयोजन के होने से प्रदेश का नाम पूरे विश्व में होगा। मंत्री शर्मा ने बताया कि आईफा अवार्ड-2020 के आयोजन पर आयोजकों के द्वारा 70 करोड़ रुपये व्यय होंगे। अवार्ड समारोह का प्रसारण दुनिया के 90 देशों में किया जाएगा।

अवार्ड समारोह में मध्यप्रदेश सरकार सहयोग करेगी। आयोजन से मध्यप्रदेश में फिल्म और टेलीविजन के माध्यम से फिल्मों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पूरे विश्व में मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों और मध्यप्रदेश में मौजूद पर्यटन की संभावनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके माध्यम से मध्यप्रदेश पूरे विश्व तक जाएगा।

मंत्री शर्मा ने बताया कि आईफा अवार्ड-2020 प्रदेश में रोजगार का भी सृजन करेगा। इसमें स्किल डेव्हलपमेंट के तहत साउण्ड, लाइट, फिल्म फोटोग्राफी, विजुअल इफेक्ट आदि फिल्म विधाओं में ट्रेनिंग सहित अन्य रोजगार का सृजन होगा। मंत्री शर्मा ने बताया कि अवार्ड समारोह का आयोजन प्रदेश में फिल्मों और पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार सृजन में मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.