September 20, 2020

हरिहरन के स्वरलहरियों के साथ धीरे से बॉय बोल गया IFFI 2019

babul supriyo

गोवा। 8 दिनों से गोवा की खूबसूरत वादियों में चल रहे पिफल्म फेस्टिवल का आज देर रात समापन हो गया। हरिहरन की स्वरलहरियों के बीच सितारों और देश विदेश के कलाकारों के बीच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल कब धीरे से बॉय बॉय बोल गया, पता ही नहीं चला, लेकिन वादा यह रहा कि अगले साल फिर मिलेंगे कुछ नए अंदाज में। समापन मौके पर जाने-माने म्यूजिक डायरेक्टर इलैयाराजा, प्रेम चोपड़ा, फिल्म मेकर मंजू बोराह, निर्देशक रोहित शेट्टी, अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह, कुणाल कपूर, सोनाली कुलकर्णी, उषा जाधव, मुख्यमंत्री प्रमोद जाधव, डायरेक्टर आदित्य धर, रूपा गांगुली, रवि किशन, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सेक्रटरी अमित खरे, गोवा के गवर्नर सतपाल मालिक, बाबुल सुप्रियो, रमेश सिप्पी, राहुल रवैल, नित्या मेनन सहित तमाम दिग्गजों ने हिस्सा लिया।

बाबुल की आवाज ने बांधा समां
विशेष सम्मान के बाद बाबुल सुप्रियो ने इलैयाराजा के संगीत में तैयार गाना ‘ऐ जिंदगी गले लगा ले’ गाया तो पूरा स्टेडियम गूंज उठा। समापन समारोह का संचालन कुणाल कपूर और सोनाली कुलकर्णी ने किया। प्रोग्राम की शुरुआत में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ थीम के तहद सिनेमा में विभिन्न क्षेत्रों में अपने विशेष योगदान के लिए लेजंड म्यूजिक डायरेक्टर इलैयाराजा, अभिनेता प्रेम चोपड़ा, अभिनेता अरविन्द स्वामी, कत्थक मेस्ट्रो पंडित बिरजू महाराज, पवन कुमार, और असमी फिल्ममेकर मंजू बोराह को लेजंड ऑफ इंडियन सिनेमा का विशेष पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा। बिरजू महाराज इस आयोजन में शामिल नहीं हो सके, लेकिन उन्होंने अपनी शुभकामनाएं भेजीं।

इनके नाम रहे अवॉर्ड
फेस्टिवल के आखिरी दिन अवॉर्ड देकर अच्छे कलाकारों और फिल्मों को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर स्पेशल मेंशन अवॉर्ड निर्देशक अभिषेक शाह की फिल्म ‘हेल्लारो’ के नाम रहा। बेस्ट डेब्यू फिल्म का सम्मान Marius Olteanu को फिल्म ‘Monsters’ और फिल्म ‘ABOULEILA’ के लिए डायरेक्टर Amin Sidi Boumediene को दिया गया। स्पेशल ज्यूरी गोल्डन पिकॉक अवॉर्ड- निर्देशक Pema Tseden की फिल्म ‘बलून’ को मिला। बेस्ट ऐक्टर फीमेल के सम्मान से उषा जाधव को सम्मानित किया गया।

यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म ‘माई घाट’ के लिए प्राप्त हुआ। अभिनेता Seu Jorge को बेस्ट ऐक्टर का अवॉर्ड प्राप्त हुआ। बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड फिल्म Jallikattu के लिए Lijo Jose Pellissery ने जीता। बेस्ट फिल्म का गोल्डन पिकॉक अवॉर्ड फिल्म ‘Particles’ को मिला, इस फिल्म का निर्देशन Blaise Harrison ने किया था और फिल्म के प्रड्यूसर EstelleFialon हैं। फेस्टिवल की क्लोजिंग फिल्म ‘मार्घे ऐंड हर मदर’, इस फिल्म का निर्देशन मोहसेन मखमलबफ ने किया है।