August 8, 2020

अग्निकांड के पीड़ितों को ऑटो से भेजना पड़ा अस्पताल, खुली पोल

नई दिल्ली। दिल्ली में आपातकालीन स्थिति के लिए सरकार की एंबुलेंस सेवा है, लेकिन अनाज मंडी अग्निकांड के बाद व्यवस्था की पोल खुलती दिखाई दी। दिल्ली अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को घायलों को एंबुलेंस न मिलने के कारण ऑटो में भेजना पड़ा है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि दिल्ली अग्निशमन विभाग के कर्मचारी घायलों को अस्पताल भेजने के लिए ऑटो में बैठा रहे हैं। हालांकि, देर शाम तक दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया।

दिल्ली कैट्स यूनियन का कहना है कि, राजधानी दिल्ली में एंबुलेंस सेवाएं लंबे समय से प्रभावित हैं। ठेका प्रथा के चलते यूनियन के कर्मचारी कई बार हड़ताल और प्रदर्शन भी कर चुके हैं, लेकिन एंबुलेंस सेवा के हाल ठीक नहीं है। आए दिन एंबुलेंस कहीं भी खड़ी हो जाती हैं। कई एंबुलेंस तो अब बेड़े से भी बाहर हो गई हैं। उसकी वजह है एंबुलेंस का रखरखाव ठीक नहीं होना है।

अनाज मंडी में लगी आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि धुएं में फंसे लोग खुद को बचाने की गुहार लगाते रहे, लेकिन कुछ ही पल बाद उनकी आवाजें बंद होने लगी। जान बचने की उम्मीद में कुछ लोग इमारत में इधर-उधर भागने लगे। कुछ ऐसे लोग थे, जिन्होंने मौके पर पहुंचे फायर कर्मियों की मदद से छत पर जाकर जान बचाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.