August 8, 2020

शरणार्थी परिवार ने जन्मी बेटी का नाम रखा ‘नागरिकता’

Refugee family names daughter born 'Citizenship'

नई दिल्ली।  CAA लागू होने की खुशी में ‘नागरिकता’ नाम पाने वाली बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र बन गया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष घर जाकर उसे प्रमाणपत्र सौपेंगे। 11 दिसंबर को राज्यसभा से नया नागरिकता कानून पास हुआ था। इसकी खुशी में मजनंू का टीला में रह रहे एक शरणार्थी परिवार ने 2 दिन पहले जन्मी अपनी बेटी का नाम नागरिकता रखा था।

7 साल से मजनू का टीला इलाके में रह रहे इस परिवार के पास नागरिकता नहीं थी। बच्ची की मां आरती ने कहा था कि बेटी घर की लक्ष्मी होती है। इसके जन्म के साथ ही हमारी नागरिकता का रास्ता खुल गया है।

नए कानून के नाम पर उन्होंने अपनी बेटी का नाम रखा है। इसके बाद रामलीला मैदान में आयोजित रैली में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बच्ची का जिक्र किया था। नागरिकता नाम रखने के बाद निगम के अधिकारी बच्ची के परिजनों से मिले थे।

परिजनों ने जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया था। उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश का कहना है कि 10 दिनों में यह प्रमाणपत्र जारी किया है। अगर दूसरे बच्चों के आवेदन प्राप्त होंगे तो उन्हें भी जन्म प्रमाणपत्र दिया जाएगा।