August 9, 2020

दिल्ली में Free-WiFi शुरू, 109 हॉटस्पॉट का उद्घाटन

Free WiFi starts in Delhi, 109 hotspots inaugurated

अब हर सप्ताह 500 हॉटस्पॉट लगेंगे: सीएम केजरीवाल
नई दिल्ली।
दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को फ्री वाइफ़ाई दिल्ली का सपना साकार किया। उन्होंने आईटीओ बस स्टाँप से फ्री वाईफाई योजना का शुभारंभ किया। बृहस्पतिवार को 109 हॉटस्पॉट का उद्घाटन किया गया। जिससे दिल्ली के कई इलाखों में फ्री वाई फाई की सुविधा प्रारंभ हो गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली दुनिया में पहला शहर बन गया जहां सरकार की तरफ से पूरे शहर के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रहा है। अब प्रति सप्ताह 500 हॉटस्पॉट लगेंगे।

केजरीवाल ने हाँट स्पाँट के जरिए ही दिल्ली विश्वविद्यायल में इस योजना का शुभारंभ कर रहे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। साथ ही दिल्ली विश्वविद्यायल के छात्रों को भी इस योजना के प्रारंभ होने पर बधाई दी। दिल्ली सरकार पूरी दिल्ली में मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए 11 हजार हॉटस्पॉट लगाएगी।

पूरी दिल्ली में अगले 6 माह में सभी 11 हजार हॉटस्पॉट लग जाएंगे। इसके बाद प्रति 500 मीटर दूरी पर लोग फ्री वाईफाई की सुविधा ले सकेंगे। सभी 11 हजार हॉटस्पॉट लग जाने के बाद एक समय में 22 लाख लोग एक साथ फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एक उपभोक्ता को प्रतिमाह 15 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने दिल्ली को दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली, 20 हजार लीटर मुफ्त पानी, महिलाओं को बस में मुफ्त सफर का तोहफा दे चुकें हैं। अब मुफ्त वाईफाई का सबसे ज्यादा लाभ छात्रों, शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को होगा। साथ ही इंटरनेट पर निर्भर हर आम जन की प्रतिमाह बचत हो सकेगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली में फ्री वाई-फाई की शुरूआत होने जा रही है। पूरी दिल्ली में 11 हजार वाई-फाई के हाॅट स्पाॅट्स लगाए जाएंगे। दिल्ली के 4 हजार बस स्टाप के उपर वाई-फाई हाॅट स्पाॅट्स लगाए जाएंगे।

उसके अलावा 7 हजार अन्य जगहों पर भी हाॅट स्पाॅट्स लगाए जाएंगे। इसमें आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन व अन्य स्थानों पर हाॅट स्पाॅट्स लगाए जाएंगे। सभी हाॅट स्पाॅट्स 80 मीटर के दायरे में काम करेंगे। 6100 हाॅट स्पाॅट्स 200 एमबीपीएस के होंगे और 5900 हाॅट स्पाॅट्स 50 एमबीपीएस स्पीड के होंगे।

हमें खुशी है कि शायद भारत के इतिहास में यह पहली सरकार होगी, जिसने चुनाव में जितने वादे किए थे, उन सभी को पूरा कर दिए। यह आखिरी वादा था, इसे भी पूरा कर दिया गया। आज शाम तक 109 हाॅट स्पाॅट्स चालू हो जाएंगे और हर सप्ताह 500-500 नए हाॅट स्पाॅट्स शुरू होते जाएंगे। अगले छह महीने में सभी 11000 हाॅट स्पाॅट्स लगा दिए जाएंगे।

दिल्ली के अंदर यह हमारा पहला हाॅट स्पाॅट है। हम देखेंगे कि यह कैसा काम कर रहा है। इसके बाद फेज दो में जितनी दिल्ली बच जाएगी, उसमें भी हम लोग हाॅट स्पाॅट लगा देंगे। सीएम अरविंद केजरिवाल ने दिल्ली निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि अब आप लोगों को फ्री वाई-फाई का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.