August 9, 2020

सोशल मीडिया पर हिंसा फैलाने वाले 90 लोगों के अकाउंट बंद

social media

नई दिल्ली। दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर सोशल मीडिया के जरिए हिंसा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस एक्शन में आ गई है। स्पेशल सेल ने ऐसे 90 लोगों की पहचान कर ली है, जो सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट डालकर लोगों को भड़का रहे हैं। स्पेशल सेल की लिखित शिकायत पर इन सभी लोगों के ट्विटर, फेसबुक और इन्स्टाग्राम अकाउंट बंद किए हैं।

पिछले कई दिनों से दिल्ली में विरोध-प्रदर्शनों का दौर चल रहा है। अमूमन यह देखा गया है कि शुरू में तो प्रदर्शन शांतिपूर्वक रहता है, लेकिन बाद में वह उग्र हो जाता है। इन हिंसक प्रदर्शनों के पीछे कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया का दुरुपयोग करना बताया जा रहा है। वे अपने अपने ग्रुप में हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री डालते रहते हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इस मामले पर विशेष ध्यान रख रही है। स्पेशल सेल की साइबर विंग ने फिलहाल 90 से ज्यादा ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट चिन्हित किए है, जिन्होंने हिंसा के मकसद से अफवाहें फैलाई। बाद में यही अफवाह हिंसा फैलाने का कारण बनी। लिहाजा स्पेशल सेल की टीम ने ऐसे सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बंद कराने के लिए फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को पत्र लिख दिया है।

नतीजा, वीरवार दोपहर तक कई अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। बाकी बचे अकाउंट भी जल्द बंद हो जाएंगे। इसके साथ ही सैकड़ों ऐसे व्हाट्सएप अकाउंट होल्डर को भी चिन्हित किया है जो कई दिनों से लगातार फर्जी मैसेज को कई ग्रुप में फॉर्वर्ड कर रहे हैं।

स्पेशल सेल की टीम के रडार पर सैकड़ों ऐसे अकाउंट भी हैं जिन्होंने जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म किए जाने के बाद अफवाह फैलाने का काम किया था। वे लोग अब उसी अकाउंट से दिल्ली में भी हिंसात्मक गतिविधियां कराने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.